SEO Friendly Article Kaise Likhe जानिए इन 6 best तरीको से

दोस्तों आज की इस Blog पोस्ट में हम बात करेंगे की आप अपने Blog Ke Liye SEO Friendly Article Kaise Likhe? Blog के लिए एक अच्छा article लिखना ज्यादा आसान काम तो नहीं है पर अगर आप थोड़ा मेहनत करे तो यह काम मुश्किल भी नहीं है। अक्सर नए blogger को यह समस्या होती है की वे एक अच्छा article और Blog Post Kalse Likhe क्युकि उन्हें article लिखने की ज्यादा जानकारी नहीं होती है और ना ही उन्हें कोई बताने वाला होता है।

दोस्तों आज की इस Blog पोस्ट में हम बात करेंगे की आप अपने Blog Ke Liye SEO Friendly Article Kaise Likhe? Blog के लिए एक अच्छा article लिखना ज्यादा आसान काम तो नहीं है पर अगर आप थोड़ा मेहनत करे तो यह काम मुश्किल भी नहीं है। अक्सर नए blogger को यह समस्या होती है की वे एक अच्छा article और Blog Post Kalse Likhe क्युकि उन्हें article लिखने की ज्यादा जानकारी नहीं होती है और ना ही उन्हें कोई बताने वाला होता है।

एक अच्छा Blog पोस्ट लिखना Blog या Website के लिए बहुत ही जरुरी है ना सिर्फ Blog में अच्छा content लिखने से आपके ब्लॉग में गूगल से ट्रैफिक आता है बल्कि blog का यूजर बेस भी बढ़ता है। अगर आपके ब्लॉग पर लिखा कंटेंट अच्छा नहीं है तो लोग आपकी Website पर तो जरूर आएंगे पर थोड़े ही देर में या बिना कंटेंट पढ़े ही आपकी वेबसाइट को छोड़कर दुसरी वेबसाइट पर चले जायेगे।

CONTENT IS THE KING|” यह वाक्य आपको हमेशा याद रखना है, अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट है तो आपका ब्लॉग जल्द ही गूगल में रैंक हो जायेगा क्युकि यूजर जितना ज्यादा समय आपके आर्टिकल को पढ़ने में बिताएगा Google की नजरों में आपकी वेबसाइट की वैल्यू उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी और गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट को जल्द से जल्दी रैंक कराएगा|

SEO Friendly Article Kaise Likhe:

इस सेक्शन में आप पढ़ेंगे की hindi me SEO friendly article kaise likhe, blog kis par likhe या blog के लिए topic कैसे चुने।

1. Keyword Reasarch kar Topic Chune

Keyword Research करके आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से Topic ढूढ सकते है, में हमेशा अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक Keyword Research करके ही चुनता हूँ। इससे मुझे मेरे ब्लॉग के लिए ऐसे टॉपिक मिल जाते है जिनमे कॉम्पिटिशन बहुत कम होता है और उनमे Blog Post को रैंक कराना भी बहुत आसान होता है।

अपने blog के title में हमेशा Long Tail Keyword को लगाए ताकि Google में आप फर्स्ट पेज पर अपने blog को लेकर आ सके।

2. Topic Ke Upar Research kare

Keyword Research करके आपको जिस भी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखना है उस Topic के ऊपर हमेशा रिसर्च करे, अपने टॉपिक से जुड़े google के top पेज के आर्टिकल जरूर पढ़े ताकि आपको एक आईडिया मिल जाये की इस topic के ऊपर कैसे post लिखनी है और कितनी लम्बी पोस्ट लिखनी है।

Blog Post में हमेशा अपने टॉपिक से जुड़े हुए Keyword इस्तेमाल करे, एक ही keyword का इस्तेमाल बार-बार करने से बचे और यह जरूर चेक करे की आपके टॉपिक के ऊपर दूसरे website ने कौन-कौन से keyword इस्तेमाल किये है।

3. Headings Ka Istemal Kare

Heading और Subheading का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पोस्ट में जरूर करे इससे आपके blog post का SEO स्कोर बढ़ता है और साथ ही आप अपने ब्लॉग को आसानी से यूजर को समझा पाते है। Heading और Subheading में आप अपने कीवर्ड को भी जोड़ सकते है।

वैसे तो आप ब्लॉग पोस्ट में H2 से लेकर H6 Headings का इस्तेमाल कर सकते है पर मेरा सुझाव है की आप आर्टिकल लिखते समय H3 तक की Heading का ही इस्तेमाल करे क्युकी Google, H4 Heading तक ही जरूरी मानता है।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye in Hindi

4. Internal links Add Kare

आप Article लिखते समय Internal Links का इस्तेमाल जरूर करे, Internal Links के इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग के पोस्ट्स को आपस में जोड़ सकते है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक Internal Link का तो इस्तेमाल जरूर करियेगा।

Internal Linking करते समय इस बात पर जरूर ध्यान देना की आप एक कैटेगरी के पोस्ट को उसी कैटेगरी के दूसरे पोस्ट से लिंक करे ना की किसी दुसरे कैटेगरी की पोस्ट से। नहीं तो आपकी वेबसाइट का data structure खराब हो जायेगा और गूगल आपकी वेबसाइट को low rank देगा।

5. Savalo Ke Javab De

हमेशा blog लिखते समय अपने टॉपिक से जुड़े सवालों का जवाब देने का प्रयास करे, यूजर को ऐसे Article बहुत पसंद आते है जिनमे उनके सवालों के जवाब दिए रहते हैं।

आप Quora जैसी वेबसाइट से अपने टॉपिक से जुड़े सवाल आसानी से ढूढ़ सकते है, अपने जवाबो को आप आसान से आसान भाषा में लिखना ताकि पढ़ने वाले को कोई परेशानी ना हो।

6. Revision Jarur Kare

हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट को publish करने से पहले उस पोस्ट का Revision जरूर करे ताकि आपको आपके ब्लॉग पोस्ट की गलतिया पहले ही मिल जाये और यूजर आपकी उन गलतियों को ना देख पाये।

बहुत सारे blogger अपने article को publish करने से पहले 1 घंटे तक उसे पढ़ते रहते है ताकि पोस्ट को पब्लिश करने से पहले ही वे अपनी गलतियों को सुधार ले।

उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट Blog Ke Liye SEO Friendly Article Kaise Likhe? जरूर पसंद आयी होगी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट कर जरूर बताएगा साथ ही आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो वो भी आप कमेंट कर पूछ सकते है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *